यह रहे 12 Best AI वेबसाइट बिल्डर्स

यह रहे 12 बेस्ट AI वेबसाइट बिल्डर्स

यह रहे 12 बेस्ट AI वेबसाइट बिल्डर्स

 

अगर आप कोडिंग और वेब डिजाइनिंग के एक्सपीरियंस के बिना एक जबरदस्त वेबसाइट बनाना चाहते हैं और वो भी फ्री में तो आपके लिए हमारी यह बेस्ट AI वेबसाइट बिल्डर्स की लिस्ट बहुत काम आने वाली है। 

 

AI वेबसाइट बिल्डर्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से वेबसाइट क्रिएशन में शामिल कई कठिन कार्यों को स्वचालित करके कम समय में एक शानदार वेबसाइट बनाने का ऑप्शन देते हैं। 

 

इन AI वेबसाइट बिल्डर्स पर आप कई तरह के टाइम टेकिंग टास्क जैसे डिजाइनिंग, लेआउट और कंटेंट तैयार करना चुटकियों में कर सकते हैं। यहाँ आप बिना कोडिंग या डिज़ाइन स्किल्स को जाने एक प्रोफेशनल दिखने वाली वेबसाइट बहुत ही आसान तरीके से और जल्दी बना सकते हैं।

 

वेब डिज़ाइन और डेवलपमेंट इंडस्ट्री आज जबरदस्त तकनीकी बदलाव के दौर से गुजर रही है, जिसमें AI की मुख्य भूमिका है। ऑटोमेट कंटेंट जनरेशन से लेकर सहज डिजाइन इंटरफेस तक, AI वेबसाइट बिल्डर्स केवल एक प्रवृत्ति नहीं है बल्कि वेब डेवलपमेंट को लोकतांत्रिक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। चाहे आप इस फील्ड में नए हों या एक अनुभवी डेवलपर, ये टूल आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सुविधाओं और ऑप्टिमाइज़ेशन के स्तरों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं।

 

प्रत्येक प्लेटफार्म की अपनी अलग खासियतें हैं। ये वेब डिज़ाइन में टूल दक्षता बढ़ाते हैं, वर्कफ़्लो को सुव्यवस्थित करते हैं और रचनात्मक अभिव्यक्ति के लिए नए रास्ते खोलते हैं। ऐसे AI-संचालित टूल के साथ, वेब डिज़ाइन का भविष्य न केवल आशाजनक बल्कि आश्चर्यजनक रूप से सुलभ दिखता है।

 

ये 2023 में कुछ बेस्ट AI वेबसाइट बिल्डर्स हैं:

 

विक्स एडीआई (Wix ADI)

1. विक्स एडीआई (Wix ADI)

Wix ADI इंटेलीजेंट वेबसाइट क्रिएशन के लिए मानक निर्धारित करता है। प्लेटफ़ॉर्म आपसे आपके लोगो और वेबसाइट का नाम जैसे बुनियादी प्रश्न पूछकर क्रिएशन प्रक्रिया शुरू करता है। आपके इनपुट Wix ADI के AI एल्गोरिदम को आपकी प्राथमिकताओं के अनुरूप होमपेज डिज़ाइन तैयार करने में मदद करते हैं। प्लेटफार्म पर ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफेस के साथ, आप कलर स्कीम्स से लेकर नए एलिमेंट्स को जोड़ने तक, अपनी वेबसाइट के हर कोने को आसानी से कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

 

Wix ADI को जो चीज़ अलग बनाती है, वह AI-संचालित सुविधाओं की विशाल मात्रा है, जिन्हें आप Wix ऐप मार्केट के माध्यम से एडिटर में सीधे एक्सेस कर सकते हैं। AI कॉन्टेंट जनरेटर से लेकर SEO ऑप्टिमाइज़ेशन टूल तक, Wix आपकी वेबसाइट की क्षमताओं को सुपर चार्ज करने के लिए ढेर सारे विकल्प प्रदान करता है।

 

विशेषताएँ:

  • यूज़र इनपुट के आधार पर AI-संचालित डिज़ाइन
  • सहज ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए सहज ज्ञान युक्त ड्रैग-एंड-ड्रॉप एडिटर
  • व्यापक विक्स ऐप मार्केट AI-संचालित ऐड-ऑन की एक श्रृंखला
  • बटन, वीडियो और कांटेक्ट फ़ॉर्म सहित ऑप्टिमाइज़ेशन योग्य डिज़ाइन एलिमेंट्स
  • बेहतर सर्च इंजन विजिबिलिटी के लिए AI SEO ऑप्टिमाइज़ेशन टूल

कोड डिज़ाइन (CodeDesign)

2. कोड डिज़ाइन (CodeDesign)

 

कोड डिज़ाइन AI तकनीक का सरलता से उपयोग करके आपके वेबसाइट डेवलपमेंट के तरीके में क्रांति ला देता है। वे दिन गए जब आपको एक आकर्षक और कार्यात्मक वेबसाइट बनाने के लिए HTML, CSS, या JavaScript की गहरी समझ की आवश्यकता होती थी। कोड डिज़ाइन इस पूरी प्रक्रिया को सरल बनाते हुए  प्रभावी रूप से मैन्युअल कोडिंग की आवश्यकता को दूर करता है। 

 

चाहे आप अपनी पहली वेबसाइट लॉन्च कर रहे हों या किसी मौजूदा वेबसाइट को नया स्वरूप दे रहे हों, कोड डिजाइन का यूज़र-फ्रेंडली इंटरफ़ेस और कॉस्ट इफेक्टिव मॉडल इसे AI वेबसाइट बिल्डर्स के भीड़ भरे बाज़ार में एक बेहद आकर्षक विकल्प बनाता है।

 

विशेषताएँ

  • आपकी सभी चीज़ें क्लाउड में सुरक्षित रूप से संग्रहीत होती हैं।
  • प्लेटफ़ॉर्म बिल्ट-इन SEO क्षमताओं के साथ आता है।
  • आप अपनी वेबसाइट को कोड डिजाइन के प्लेटफ़ॉर्म पर पब्लिश कर सकते हैं या इसे कोड के रूप में निर्यात कर सकते हैं।
  • किसी बाहरी डेटाबेस का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि Code Design अपना स्वयं का रिलेशनल डेटाबेस प्रदान करता है।
  • भविष्य में संदर्भ के लिए अपनी वेबसाइट के पुराने संस्करण अपने पास रखें।
  • इसे डिजाइनरों और डेवलपर्स दोनों के लिए एक साथ निर्बाध रूप से काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया।
  • यदि आप प्रारंभिक डिज़ाइन से संतुष्ट नहीं हैं, तो प्लेटफ़ॉर्म आपको AI का उपयोग करके इसे पुन: जेनेरेट करने की अनुमति देता है।
  • अपने कॉन्टेंट को एसईओ-फ्रेंडली और AI मैजिक सुविधा के साथ और आकर्षक बनाये। 

यह भी पढ़ें: Top 10: फ्री एआई आर्ट जनरेटर टूल्स I Best 10 AI Art Generators

 

होस्टिंगर AI वेबसाइट बिल्डर (Hostinger AIWB)

3. होस्टिंगर AI वेबसाइट बिल्डर (Hostinger AIWB)

 

होस्टिंगर का AI वेबसाइट बिल्डर प्लेटफ़ॉर्म को आपको सेटअप प्रक्रिया के माध्यम से इतनी सहजता से मार्गदर्शन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि आप संभावित रूप से लगभग एक मिनट में पूरी तरह कार्यात्मक, कस्टमाइज़ वेबसाइट तैयार कर सकते हैं। यह होस्टिंगर को उन लोगों के लिए एक अविश्वसनीय संपत्ति बनाता है जिन्हें गुणवत्ता से समझौता किए बिना तेजी से ऑनलाइन होने की आवश्यकता है।

 

अपनी प्रसिद्ध होस्टिंग सेवाओं के अलावा, होस्टिंगर उन्नत AI-संचालित सुविधाओं की एक श्रृंखला के साथ अपनी पेशकशों को पूरा करता है। AI-असिस्टेड कॉपी राइटिंग से लेकर इंटेलिजेंट एनालिटिक्स तक के ये टूल आपको अपनी वेबसाइट में सहजता से परिष्कृत एलिमेंट्स जोड़ने के लिए सशक्त बनाते हैं। ऑनलाइन व्यवसाय की तेज़ गति वाली दुनिया को देखते हुए, त्वरित-लॉन्च और विश्वसनीय वेबसाइट बिल्डर गेम-चेंजर हो सकता है। होस्टिंगर इस साँचे में पूरी तरह से फिट बैठता है, तकनीकी नौसिखियों और छोटे व्यवसायों दोनों को एक ऐसे प्लेटफ़ॉर्म के साथ सेवा प्रदान करता है जो जितना शक्तिशाली है उतना ही कुशल भी है।

 

विशेषताएँ

  • बस कुछ फॉर्म फ़ील्ड भरकर एक पूरी वेबसाइट बनाएं।
  • वेबसाइटें मोबाइल टूलों के लिए स्वचालित रूप से कस्टमाइज़ हो जाती हैं।
  • बिना किसी कोडिंग के अपनी वेबसाइट को आसानी से कस्टमाइज़ करें।
  • सहजता से सम्मोहक कॉन्टेंट बनाएं।
  • कुछ ही सेकंड में एक अनोखा लोगो बनाएं।
  • सर्च इंजन के लिए आपकी साइट को कस्टमाइज़ करने और यूज़र के व्यवहार को समझने के लिए बिल्ट-इन टूल।
  • ऑनलाइन स्टोर स्थापित करने के लिए अलग टूल के साथ आता है।
  • 100 से अधिक पूर्वनिर्मित टेम्पलेट्स।

10 वेब AI बिल्डर (10Web AI Builder)

4. 10 वेब AI बिल्डर (10Web AI Builder)

10 वेब AI बिल्डर एक नया AI वेबसाइट बिल्डर है जो तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है। यह कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है, जिसमें ड्रैग-एंड-ड्रॉप एडिटर, एक बिल्ट-इन एसईओ टूल और एक मोबाइल-फ्रेंडली डिज़ाइन शामिल है। इसका किफायती होना इसे छोटे व्यवसायों और व्यक्तियों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।

 

यह एआई वेब डिज़ाइन टूल डिजाइनरों को 10 गुना तेजी से उच्च गुणवत्ता वाली वेबसाइट बनाने में मदद कर सकता है। बस आप इसके कुछ प्रश्नों के उत्तर दें और इसका टेक्स्ट-टू-वेबसाइट टूल आपके लिए एक शानदार और उपयुक्त वेबसाइट तैयार कर देगा।

 

इसका डिज़ाइन विज़ार्ड आपको अपनी वेबसाइट के आदर्श डिज़ाइन में सुधार करने की अनुमति देता है। यहां आप अपनी पसंद की कलर स्कीम, लेआउट और वॉइस का लहजा चुन सकते हैं। आपकी कंपनी और ब्रांड के बारे में कुछ अन्य विवरण प्रदान करें बाकि 10 वेब के पास आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप एक शानदार वेबसाइट बनाने के लिए आवश्यक सभी चीजें मौजूद हैं।

ड्यूरेबल (Durable.co)

5. ड्यूरेबल (Durable.co)

 

ड्यूरेबल अपनी AI-संचालित क्षमताओं के साथ वेबसाइट क्रिएशन को अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर ले जाता है। कल्पना करें कि आपने इसे सिर्फ अपना स्थान और व्यवसाय का प्रकार बताया है और इसने मात्र कुछ ही सेकंड में आपके लिए एक पूरी वेबसाइट तैयार कर दी। हां, ड्यूरेबल ऐसा बिल्कुल कर सकता है। 

 

प्लेटफ़ॉर्म की AI तकनीक स्वचालित रूप से आपकी वेबसाइट को कॉन्टेंट, चित्र, कलर, आइकन और यहां तक ​​कि एक व्यावसायिक स्थान मानचित्र और कांटेक्ट फ़ॉर्म सहित आवश्यक एलिमेंट्स से भर देती है। यह ड्यूरेबल को यूज़र-मित्रता का प्रतीक बनाता है, जो उन लोगों के लिए आदर्श है जो पहली बार डिजिटल दुनिया में कदम रख रहे हैं।

 

जो चीज़ ड्यूरेबल को उसके प्रतिस्पर्धियों से अलग करती है, वह है इसका गतिशील AI फीचर्स का मजबूत सेट। केवल एक वेबसाइट बनाने के अलावा, यह एकीकृत सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (एसईओ), ऑटोमेट कंटेंट जनरेशन  और यहां तक ​​कि व्यावसायिक नाम और विज्ञापन कॉपी क्रिएशन भी प्रदान करता है। अनिवार्य रूप से, ड्यूरेबल केवल एक वेबसाइट बिल्डर होने से कहीं आगे जाता है; यह आपके व्यक्तिगत डिजिटल मार्केटिंग सहायक के रूप में भी कार्य करता है।

 

विशेषताएँ:

  • AI-जनित कॉन्टेंट, चित्र और डिज़ाइन एलिमेंट्स
  • बिल्ट-इन एसईओ और कॉन्टेंट निर्माण
  • व्यवसाय का नाम और विज्ञापन प्रतिलिपि निर्माण
  • तीन-क्लिक में वेबसाइट लॉन्च करें 
  • बिना किसी कोड की आवश्यकता के आसान ऑप्टिमाइज़ेशन
  • परफॉरमेंस ट्रैकिंग के लिए विश्लेषण
  • AI कॉपी राइटिंग और सीआरएम सहित एकीकृत मार्केटिंग टूल

गेट रिस्पॉन्स AI बिल्डर (GetResponse AI Builder)

6. गेट रिस्पॉन्स AI बिल्डर (GetResponse AI Builder)

GetResponse AI बिल्डर उन व्यवसायों के लिए एक अच्छा विकल्प है जिन्हें ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने की आवश्यकता है। यह कई सुविधाएं प्रदान करता है जो विशेष रूप से उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के लिए डिज़ाइन की गई हैं, जैसे शॉपिंग कार्ट, भुगतान प्रोसेसर और शिपिंग कैलकुलेटर। GetResponse AI बिल्डर का उपयोग करना बहुत आसान है, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जिन्हें वेबसाइट क्रिएशन का कोई अनुभव नहीं है।

 

आप बिना किसी कोडिंग ज्ञान के आसानी से एक पूरी तरह कार्यात्मक वेबसाइट बना सकते हैं। वर्तमान में, GetResponse वेबसाइट बिल्डर का उपयोग करके वेबसाइट बनाने के दो तरीके हैं:

 

-हमारा AI आपके कुछ छोटे प्रश्नों के उत्तरों के आधार पर आपके लिए पूरी साइट तैयार कर सकता है। आपको चुनने के लिए तीन पूर्व-निर्मित वेबसाइटें मिलती हैं, जिन्हें बाद में आसानी से ड्रैग-एंड-ड्रॉप एडिटर में कस्टमाइज़ किया जा सकता है।

-आप पूर्व-डिज़ाइन किए गए टेम्पलेट्स में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं और इसे एक साधारण ड्रैग-एंड-ड्रॉप संपादक में कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

डिवि एआई  (Divi AI)

7. डिवि एआई  (Divi AI)

 

Divi AI वर्डप्रेस वेबसाइट क्रिएशन के लिए बहुत खास टूल है। Divi थीम और पेज बिल्डर प्लगइन में एकीकृत हो जाता है, Divi AI आपकी वेबसाइट के संदर्भ को समझने के लिए मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग करता है। जिससे यह आपको एक क्लिक में ऐसा कॉन्टेंट और इमेजेस दे सकता है जो न केवल आश्चर्यजनक होती हैं बल्कि आपके ब्रांड के अनुकूल भी होती हैं।

 

प्लेटफॉर्म का AI कंटेंट राइटर आपकी वेबसाइट के मौजूदा संदर्भ के साथ संरेखित टेक्स्ट जेनेरेट करता है, जिससे आप आसानी से नए पेज भर सकते हैं। AI इमेज जेनरेटर मनोरम दृश्य बनाता है, जबकि उन्नत छवि शैलियाँ और टेक्स्ट संकेत आपको मौजूदा इमेजरी को परिष्कृत करने देते हैं। Divi AI सिर्फ AI वेबसाइट बिल्डर्स से कहीं अधिक है; यह एक पूर्ण विकसित वेब डिज़ाइन सहायक है।

 

विशेषताएँ:

  • सिंगल क्लिक AI कॉन्टेंट जनरेशन 
  • AI-संचालित इमेज क्रिएशन और परिशोधन
  • प्रासंगिक रूप से रेलवातिओं टेक्स्ट जनरेशन 
  • बिल्ट-इन AI कॉपी एडिटिंग ऑप्शन
  • कॉन्टेंट सुझावों के लिए शीघ्र जनरेटर
  • विशिष्ट कीवर्ड के आधार पर संपूर्ण ब्लॉग पोस्ट तैयार करने की क्षमता

जिम्डो (Jimdo)

8. जिम्डो (Jimdo)

जिम्डो AI की मदद से संपूर्ण वेबसाइट डेवलपमेंट प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है। यहाँ शुरू करने के लिए, आपको अपनी ज़रूरत और डिज़ाइन प्राथमिकताओं से सम्न्बंधित कुछ प्रश्नों के उत्तर देने होंगे जिससे की यह आपकी प्रतिक्रियाओं के आधार पर वेबसाइट बना सके। 

 

जिम्डो केवल वेब पेज बनाने के अलावा, आपको एक ऑनलाइन स्टोर स्थापित करने, Google Analytics को एकीकृत करने, व्यवसाय लिस्टिंग करने और यहां तक ​​कि लोगो डिजाइन करने की भी अनुमति देता है। प्लेटफ़ॉर्म यह भी अनुशंसा करता है कि कौन से पेज शामिल किए जाएं और कलर पैलेट, फ़ॉन्ट और बटन का आकार जैसे ऑप्टिमाइज़ेशन योग्य डिज़ाइन एलिमेंट्स प्रदान करता है।

 

विशेषताएँ:

  • AI-संचालित बहु-पेज साइट क्रिएशन विभिन्न टूलों के लिए कस्टमाइज़ है।
  • कॉन्टेंट क्रिएशन के लिए सार्वजनिक रूप से उपलब्ध व्यावसायिक जानकारी का उपयोग करने की क्षमता।
  • ऑनलाइन स्टोर स्थापित करने, Google Analytics एकीकरण जैसे कई बिल्ट-इन टूल।
  • कलर पैलेट और बटन आकार सहित ऑप्टिमाइज़ेशन योग्य डिज़ाइन एलिमेंट्स।

साइट 123 (SITE123)

9. साइट 123 (SITE123)

 

SITE123 ने अपने यूज़र-फ्रेंडली इंटरफेस और सीधी डिजाइन प्रक्रिया के लिए प्रतिष्ठा हासिल की है, जिसका मुख्य कारण इसका अत्याधुनिक AI साइट जनरेटर है। यदि आपको एक नई वेबसाइट लॉन्च करना हैं, या ऑनलाइन स्टोर के लिए वेबसाइट बनाना है, या ब्लॉग या व्यवसाय के लिए कोई वेबसाइट बनानी है यहाँ सभी तरह की ज़रूरतों के लिए कई सारे प्रोजेक्ट टेम्पलेट के ऑप्शंस मिल जाते हैं। बस अपना ब्रांड नाम दर्ज करें, और एक पूरी तरह बेसिक वर्किंग वेबसाइट तैयार हो जाती है। बस आपको थोड़ी बहुत एडिटिंग और पेर्सनलाइज़शन करना पद सकता है।  

 

यह एक मजबूत प्लगइन अनुभाग प्रदान करता है। इसमें मेल प्लेटफार्म, एक AI ईमेल सब्जेक्ट लाइन जनरेटर, साथ ही फॉर्म बिल्डिंग, अपॉइंटमेंट शेड्यूलिंग, शॉपिंग कार्ट और बहुत सारे टूल्स के साथ एक व्यापक ऐप बाज़ार शामिल है। एडिटर को भी सरलता के लिए डिज़ाइन किया गया है, आसान पहुंच के लिए ऑप्टिमाइज़ेशन विकल्प शीर्ष पर बड़े समझदारी से रखे गए हैं।

 

विशेषताएँ:

  • प्रोजेक्ट टेम्पलेट के साथ AI-आधारित स्वचालित साइट जनरेटर
  • सहज ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए सरल एडिटर इंटरफ़ेस
  • विस्तारित कार्यक्षमता के लिए रिच प्लगइन अनुभाग
  • फॉर्म बिल्डर्स और शॉपिंग कार्ट जैसी सुविधाओं को जोड़ने के लिए व्यापक ऐप बाज़ार

फ़्रैमेर एआई (Framer AI)

10. फ़्रैमेर एआई (Framer AI)

 

फ़्रैमेर AI संपूर्ण डिज़ाइन तैयार करने के लिए टेक्स्ट संकेतों का उपयोग करके वेबसाइट क्रिएट कर देता है। चाहे आपको एक लैंडिंग पेज बनाना हो या बिल्ट-इन सीएमएस के साथ एक डायनामिक ब्लॉग की आवश्यकता हो, बस आप जो कल्पना कर रहे हैं उसे टाइप करें और प्लेटफ़ॉर्म की AI क्षमताएं इसे जीवंत कर देंगी। यदि प्रारंभिक डिज़ाइन आपकी ज़रूरत के अनुरूप नहीं है, तो एक साधारण क्लिक आपको प्रत्येक एलिमेंट्स के लिए वैकल्पिक AI-जनरेटेड डिज़ाइन के माध्यम से फेरबदल करने देता है।

 

फिग्मा और वेबफ़्लो जैसे लोकप्रिय डिज़ाइन टूल के समान निर्मित, फ़्रेमर AI एक सहज, नो-कोड विज़ुअल एडिटर प्रदान करता है। AI तकनीक तुरंत कॉपी राइटिंग और इमेजेस जेनरेट कर सकती है, जिससे डिजाइन प्रक्रिया में काफी तेजी आ सकती है। इसके अलावा, प्लेटफ़ॉर्म एसईओ और परफॉरमेंस को प्राथमिकता देता है, जिससे आपकी वेबसाइट को एक मजबूत शुरुआत मिलती है। प्लेटफ़ॉर्म आपको लोकप्रिय थर्ड-पार्टी ऐप्स के साथ एकीकृत करने की सुविधा भी देता है और विभिन्न आवश्यकताओं के अनुरूप अलग-अलग योजनाएं प्रदान करता है।

 

विशेषताएँ:

  • टेक्स्ट संकेतों के माध्यम से पूर्ण वेबसाइट या व्यक्तिगत एलिमेंट्स तैयार करें।
  • ऑन-द-फ्लाई AI-जनरेटेड टेक्स्ट और इमेजेस।
  • फिग्मा और वेबफ्लो के समान सहज ज्ञान युक्त नो-कोड इंटरफेस।
  • व्यापक एसईओ और परफॉरमेंस ऑप्टिमाइज़ेशन।
  • एनालिटिक्स सहित विभिन्न सुविधाओं के साथ निःशुल्क और प्रीमियम योजनाएँ।

बुकमार्क (Bookmark AiDA)

11. बुकमार्क (Bookmark AiDA)

 

बुकमार्क आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने में सहजता से आपकी मदद करने के लिए अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डिज़ाइन असिस्टेंट, AIडीए को नियुक्त करता है। AIडीए डिज़ाइन प्रक्रिया को सरल बनाता है और ऑन-पेज कॉन्टेंट ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए इनसाइट्स भी देता है। प्लेटफ़ॉर्म आपकी पहुंच को व्यापक बनाते हुए आपकी साइट का कई भाषाओं में अनुवाद भी कर सकता है।

 

अपनी तेज़ AI डिज़ाइन क्षमताओं के अलावा, बुकमार्क आपको अपने ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफेस के माध्यम से अधिक पारंपरिक वेबसाइट क्रिएशन करने देता है। प्लेटफ़ॉर्म विशेष रूप से ई-कॉमर्स स्टोर और ब्लॉग बनाने के लिए उपयोगी है, और ग्राहक वेबसाइटों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए टूल भी प्रदान करता है।

 

विशेषताएँ:

  • लक्ष्य-आधारित वेबसाइट क्रिएशन के लिए AIडीए
  • मैन्युअल डिज़ाइन के लिए ड्रैग-एंड-ड्रॉप बिल्डर
  • प्रतिक्रियाशील ई-कॉमर्स साइटें और ब्लॉग बनाएं
  • ऑन-पेज कॉन्टेंट ऑप्टिमाइज़ेशन और बहुभाषी समर्थन

टेलीपोर्ट एचक्यू  (TeleportHQ)

12. टेलीपोर्ट एचक्यू  (TeleportHQ)

 

जो चीज TeleportHQ को अलग करती है वह इसकी अनूठी वायरफ्रेम AI कार्यक्षमता है। डिज़ाइनर इसपर मॉकअप या वायरफ़्रेम डिज़ाइन अपलोड कर सकते हैं, और TeleportHQ का AI स्वचालित रूप से इंटरैक्टिव टेम्पलेट जनरेट करने के लिए उन्हें स्कैन करता है। इससे मैन्युअल कोडिंग की आवश्यकता समाप्त हो जाती है, जिससे डिजाइनरों को रचनात्मकता पर ध्यान केंद्रित करने का पर्याप्त समय मिलता है।

 

TeleportHQ केवल स्वचालन के बारे में नहीं है; यह व्यापक ऑप्टिमाइज़ेशन सुविधाएँ प्रदान करता है। आप कस्टम HTML और CSS को शामिल कर सकते हैं, जो इसे उन डिज़ाइनरों के लिए आदर्श बनाता है जो अधिक व्यावहारिक दृष्टिकोण चाहते हैं। चाहे आप एक अनुभवी प्रोफेशनल हैं या बिगिनर हों, TeleportHQ के पास आपकी रचनात्मक दृष्टि के अनुसार रिजल्ट्स देने के लिए सभी आवश्यक टूल हैं।

 

विशेषताएँ:

  • मॉकअप से स्वचालित टेम्पलेट क्रिएशन के लिए वायरफ्रेम AI
  • उन्नत ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए कस्टम HTML और CSS विकल्प
  • बिल्ट-इन चैटजीपीटी, मॉकअप एनालाइजर और वर्जनिंग जैसी अतिरिक्त सुविधाएं

यह भी पढ़ें: आपके लिए Best AI Chatbot कौन सा है? ChatGPT vs Bing Chat vs Google Bard

 

AI वेबसाइट बिल्डर्स चुनते समय यह ध्यान रखें

AI वेबसाइट बिल्डर्स चुनते समय यह ध्यान रखें

 

क्या फीचर्स मिल रहे हैं: सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुना गया AI वेबसाइट बिल्डर आपकी वेबसाइट के लिए आवश्यक फीचर प्रदान कर रहा है या नहीं। जैसे डिज़ाइन टेम्प्लेट, ड्रैग-एंड-ड्रॉप एडिटर, एसईओ टूल और मोबाइल-फ्रेंडली डिज़ाइन जैसी चीज़ें शामिल हों।

 

उपयोग में आसान हों: AI वेबसाइट बिल्डर्स का उपयोग करना आसान होना चाहिए, भले ही आपको वेबसाइट क्रिएशन का कोई अनुभव न हो। यूज़र फ्रेंडली इंटरफ़ेस और ड्रैग-एंड-ड्रॉप एडिटर वाले बिल्डर की तलाश करें।

 

कॉस्ट इफेक्टिव होना चाहिए: AI वेबसाइट बिल्डर्स की कीमत मुफ़्त से लेकर सैकड़ों डॉलर प्रति माह तक हो सकती है। ऐसा बिल्डर चुनें जो आपके बजट और आपकी ज़रूरतों के हिसाब से हो।

 

हम इस आर्टिकल में किसी पर्टिकुलर AI वेबसाइट बिल्डर्स को रेकमंड नहीं करते, सबकी अपनी अपनी खासियत और सीमाएं हैं यह आपको निश्चित करना है की आपकी ज़रूरत के हिसाब से कौन सा AI वेबसाइट बिल्डर आपके लिए उचित रहेगा, हमारे सुझाव से पहले फ्री वर्ज़न को यूज़ करें फिर पेड की तरफ जाएँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *