एआई एग्रीकल्चर में टॉप 10 करियर ऑप्शन, Check Complete list here

एआई एग्रीकल्चर में टॉप 10 करियर ऑप्शन
Image Curtsey: Freepik

एआई एग्रीकल्चर उद्योग को तेजी से बदल रही है, आज खेती में एआई को लागू करने के स्किल्स और नॉलेज वाले लोगों के लिए कई करियर विकल्प मौजूद हैं। पर बहुत से युवा यह नहीं जानते की बीएससी एग्रीकल्चर के आलावा अब एआई ने एग्रीकल्चर क्षेत्र में नए और अच्छी सैलरी वाले अवसर उत्पन्न कर दिए हैं।

एग्रीकल्चर क्षेत्र में एआई सम्बंधित आज ढेरों ऐसे कोर्स हैं जिन्हे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं, और अच्छी बात यह है की यह किफायती होने के साथ-साथ शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों फोर्मट्स में उपलब्ध हैं। 

निचे दी गयी लिस्ट में हम सिर्फ सबसे अधिक मांग वाले एआई एग्रीकल्चर करियर में से कुछ के बारे में आपको बता रहे हैं:

 

  1. डेटा वैज्ञानिक/विश्लेषक: इनका काम कृषि मौसम के पैटर्न, मिट्टी की संरचना, फसल स्वास्थ्य और मशीनरी प्रदर्शन सहित भारी मात्रा में डेटा उत्पन्न करना होता है। कृषि में डेटा वैज्ञानिक और विश्लेषक इस डेटा को संसाधित करने और व्याख्या करने के लिए एआई एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं, जिससे मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त होती है जो कृषि सम्बन्धी महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मार्गदर्शन कर सकती है और कृषि उत्पादकता में सुधार कर सकती है।

 

  1. परिशुद्धता कृषि विशेषज्ञ: इस क्षेत्र के विशेषज्ञ सेंसर, ड्रोन और उपग्रहों से रियल टाइम डेटा के आधार पर डेटा का विश्लेषण करते हैं और किसानों को रोपण, उर्वरक और सिंचाई जैसी कृषि पद्धतियों को अनुकूलित करने के लिए एआई और डेटा एनालिटिक्स का उपयोग कर उपज और संसाधन दक्षता में सुधार के लिए सिफारिशें प्रदान करते हैं। 

 

  1. मशीन लर्निंग इंजीनियर: मशीन लर्निंग इंजीनियर एआई सिस्टम का निर्माण और रखरखाव करते हैं जो नए डेटा को सीख कर अनुकूलित कर सकते हैं। वे ऐसे कृषि एआई मॉडल विकसित करने और इंस्टॉल करने के लिए जिम्मेदार होते हैं जो फसल की निगरानी, ​​कीट और बीमारी का पता लगाने एवं उपज की भविष्यवाणी जैसे कार्यों को स्वचालित कर सके।

 

  1. रोबोटिक्स इंजीनियर: रोबोटिक्स और स्वचालन आजकल कृषि क्षेत्र में बहुत आम हो रहे हैं, एआई-संचालित रोबोटों का उपयोग रोपण, निराई और कटाई जैसे कार्यों के लिए किया जा रहा है। रोबोटिक्स इंजीनियर इन मशीनों को डिजाइन और विकसित करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे क्षेत्रों में नेविगेट कर सकें और कार्यों को सटीक रूप से पूरा कर सकें।

 

  1. IoT इंजीनियर: IoT इंजीनियर कृषि उपकरणों को इंटरनेट से जोड़ने वाले IoT सिस्टम को डिज़ाइन, विकसित और उसके रखरखाव के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे ऐसी प्रणालियाँ विकसित करते हैं जो क्षेत्र में सेंसर, एक्चुएटर्स और अन्य उपकरणों से डेटा एकत्र कर सके।

 

  1. सॉफ्टवेयर डेवलपर: सॉफ़्टवेयर डेवलपर ऐसे सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन विकसित करते हैं और उनका रखरखाव करते हैं जो कृषि पद्धतियों को बेहतर बनाने के लिए AI का उपयोग करते हैं। वे ऐसे एप्लिकेशन विकसित करने के लिए जिम्मेदार हैं जो डेटा एकत्र कर सके, डेटा का विश्लेषण कर सके और फसल की पैदावार, कीटों और बीमारियों के बारे में भविष्यवाणी भी कर सके।

 

  1. रिमोट सेंसिंग विशेषज्ञ: यह विशेषज्ञ फसलों, मिट्टी की स्थिति और पर्यावरणीय कारकों के बारे में डेटा एकत्र करने के लिए ड्रोन और उपग्रहों जैसी तकनीकों का उपयोग करते हैं। जिससे हमारे किसानों और भूमि प्रबंधकों को  एकत्रित डेटा का विश्लेषण कर कार्रवाई योग्य जानकारी प्रदान की जा सके। 

 

  1. कृषिविज्ञानी: एआई का नॉलेज रखने वाले कृषिविज्ञानी, पर्यावरणीय प्रभाव को कम करते हुए पैदावार को अधिकतम करने के लक्ष्य के साथ रोपण तकनीक, मिट्टी प्रबंधन और फसल चक्र के बारे में सिफारिशें प्रदान करने के लिए डेटा का विश्लेषण कर किसानों को उन्नत खेती में मदद करते हैं। 

 

  1. जलवायु डेटा विश्लेषक: एआई जलवायु पैटर्न और कृषि पर उनके प्रभाव को समझने में मदद कर सकता है। जलवायु डेटा विश्लेषक मौसम के पैटर्न की भविष्यवाणी करने के लिए एआई-जनित जलवायु मॉडल की व्याख्या करते हैं, जिससे किसानों को रोपण और कटाई के समय के बारे में सही निर्णय लेने में सहायता मिलती है।

 

  1. कृषि व्यवसाय सलाहकार: कृषि व्यवसाय सलाहकार मौजूदा कृषि पद्धतियों में एआई प्रौद्योगिकियों को एकीकृत करने पर विशेषज्ञता प्रदान करते हैं। वे किसानों और कृषि व्यवसायों को उनके लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सबसे उपयुक्त एआई समाधानों की पहचान करने में मदद करते हैं।

 

यह हमारी लिस्ट “एआई एग्रीकल्चर में टॉप 10 करियर ऑप्शन” के अतिरिक्त कुछ अन्य विकल्प हैं:

Image Curtsey: Freepik
  1. अनुसंधान वैज्ञानिक (कृषि एआई): अनुसंधान वैज्ञानिक कृषि में एआई प्रगति की अत्याधुनिकता पर काम करते हैं। वे उद्योग में विशिष्ट चुनौतियों, जैसे फसल रोग का पता लगाना, उपज की भविष्यवाणी, या संसाधन अनुकूलन, उनका समाधान करने के लिए नए एल्गोरिदम, तकनीकों और अनुप्रयोगों का पता लगाते हैं।

 

  1. नैतिकता और नीति विश्लेषक: जैसे-जैसे एआई एग्रीकल्चर को अपनाया जा रहा है, ऐसे विशेषज्ञों की आवश्यकता भी बढ़ती जा रही है जो नैतिक चिंताओं, डेटा गोपनीयता मुद्दों और नीतिगत निहितार्थों को संबोधित कर सकें। ये विश्लेषक सुनिश्चित करते हैं कि एआई प्रौद्योगिकियों को जिम्मेदारी से और नियमों के अनुसार विकसित और कार्यान्वित किया जाता है।

 

  1. शिक्षक/प्रशिक्षक: एआई एग्रीकल्चर के बढ़ते एकीकरण के लिए किसानों, शोधकर्ताओं और हितधारकों को इसके लाभों और अनुप्रयोगों के बारे में शिक्षित करने के लिए कुशल पेशेवरों की आवश्यकता है। शिक्षक और प्रशिक्षक ज्ञान अंतर को पाटने के लिए कार्यशालाएँ, पाठ्यक्रम और संसाधन प्रदान करते हैं।

 

एआई एग्रीकल्चर का अंतर्संबंध प्रौद्योगिकी, डेटा विश्लेषण, कृषि और पर्यावरण विज्ञान में विशेषज्ञता के संयोजन से करियर के व्यापक अवसर प्रदान करता है। जैसे-जैसे क्षेत्र विकसित होता जा रहा है, नई भूमिकाएँ और अवसर उभरने की संभावना बढ़ती जा रही है।

 

इन तकनीकी भूमिकाओं के अलावा, कृषि के लिए एआई में कई गैर-तकनीकी करियर अवसर भी हैं। उदाहरण के लिए, AI-संचालित उत्पादों को बाज़ार में लाने में मदद के लिए AI प्रोडक्ट मैनेजर, मार्केटिंग मैनेजर और सेल्स मैनेजर की आवश्यकता है। किसानों और जनता को एआई के लाभों के बारे में बताने के लिए एआई पत्रकारों और लेखकों की भी आवश्यकता है।

 

यह भी पढ़ें: टॉप 10 एआई जॉब्स, जो बना देंगी आपका करियर

 

यदि आप कृषि के लिए एआई में करियर बनाने में रुचि रखते हैं, तो तैयारी के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं। सबसे पहले, आपको पाठ्यक्रम लेकर, सम्मेलनों में भाग लेकर और एआई के बारे में किताबें और लेख पढ़कर एआई में विशेषज्ञता हासिल करनी चाहिए। दूसरा, आपको किसी खेत या संबंधित उद्योग में काम करके कृषि में अनुभव प्राप्त करना चाहिए। अंत में, आपको एआई और कृषि उद्योगों में अपने संपर्कों का नेटवर्क बनाना चाहिए।

Image Curtsey: Freepik

एआई एग्रीकल्चर में युवा नौकरी करना क्यों चाहते हैं?

 

जहाँ टेक्नोलॉजी है वहां नवाचारों की संभावनाएं अपने आप बढ़ जाती है कृषि भी उनमें से एक है। इस क्षेत्र में नौकरी  करने से युवा ग्रामीण जीवन, खेत खलिहान, और प्राकृतिक संसाधनों से जुड़ाव महसूस करते हैं। एआई ने इस क्षेत्र में कई ऐसे करियर विकल्प खोल दिए हैं जो पढ़े लिखे टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट रखने वाले युवा वर्ग को भी आकर्षित करते हैं। 

 

एआई एग्रीकल्चर के ईज़ी और शार्ट ऑनलाइन/ऑफलाइन कोर्सेस की उपलब्धता से यहाँ पर लाखों रुपए सैलरी वाली नौकरियों बढ़ती जा रही हैं। कृषि क्षेत्र में काम करने वालों का भविष्य बहुत सुरक्षित माना जाता है क्योंकि यहाँ बड़े पैमाने पर उत्पाद की मांग होती है। देश की लगातार बढ़ती जनसंख्या की खाद्य आपूर्ति के लिए लाखों स्किल्ड लोग लगातार इंडस्ट्री की डिमांड बने हुए हैं।”

 

यह भी पढ़ें: कृषि में AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस): बदलाव, प्रभाव और अवसर

कृषि में एआई में कौन से पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं?

 

  1. सर्टिफाइड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फार्मिंग प्रोफेशनल (सीएआईएफपी) प्रमाणन प्रशिक्षण कार्यक्रम

 

यह उन उम्मीदवारों के लिए एक प्रशिक्षण और प्रमाणन कार्यक्रम है जो पहले से ही कृषि क्षेत्र में काम कर रहे हैं या  कृषि उद्योग में एक नया करियर शुरू करना चाहते हैं। कार्यक्रम वर्तमान में एआई फार्मिंग टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी के स्वामित्व और प्रबंधित है। समूह दुनिया भर में एआई खेती तकनीक का भी संचालन करता है।

 

इस कार्यक्रम के लिए किसी प्रोग्रामिंग या कंप्यूटर विज्ञान विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं है और इसे एआई एग्रीकल्चर के उन्नत स्तर की बुनियादी बातों से परिचित कराने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कार्यक्रम को पूरा करने के लिए 30+ घंटे की आवश्यकता होती है।

 

  1. कौरसेरा एआई एग्रीकल्चर सम्बंधित पर कई पाठ्यक्रम चलाता है, आप इस लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं। 

 

  1. उडेमी कृषि में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पाठ्यक्रम के कई विकल्प प्रदान करता है जैसे पशु उत्पादन में एआई, खेत में फसल उत्पादन में एआई, स्मार्ट कृषि आदि।

कृषि में करियर बनाने के लिए क्या योग्यता आवश्यक हैं?

 

कृषि में औपचारिक शिक्षा उम्मीदवारों को जैव विविधता, खाद्य सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण जैसे क्षेत्रों में काम करने के अवसर प्रदान कर सकती है। कृषि में करियर बनाने के लिए आप कृषि या संबंधित विषयों में स्नातक की डिग्री हासिल कर सकते हैं। देश में सार्वजनिक और निजी दोनों विश्वविद्यालयों में स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। कृषि अध्ययन के लिए कुछ लोकप्रिय सरकारी यूनिवर्सिटीज के लिंक निचे दिए गए हैं:

 

तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय, कोयंबटूर

राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय, पूसा, समस्तीपुर

उड़ीसा कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर

चन्द्रशेखर आज़ाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कानपुर

Jawaharlal Nehru Krishi Viswavidyalaya, Jabalpur

नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फैजाबाद

राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्व विद्यालय, ग्वालियर

 

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, “एआई एग्रीकल्चर” में करियर उन व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो कृषि उद्योग के सामने आने वाली जटिल चुनौतियों का समाधान करने के लिए टेक्नोलॉजी का लाभ उठाने के बारे में भावुक एवं उत्सुक हैं। एआई एग्रीकल्चर अत्याधुनिक नवाचारों पर काम करते हुए खाद्य सुरक्षा, स्थिरता और संसाधन दक्षता पर सकारात्मक प्रभाव डालने के अवसर प्रदान करता है। एआई अभी अपने शुरुआती चरण में हैं इसलिए इसमें प्रतिदिन बदलाव होना संभव है। 

 

नोट: अगर आपके पास एग्रीकल्चर स्टडीज़ में पहले से कोई भी डिग्री है तो आप एआई की स्किल्स सीख कर ज्यादा आसानी से इस फील्ड में अच्छी नौकरी हासिल कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *