आपके लिए Best AI Chatbot कौन सा है? ChatGPT vs Bing Chat vs Google Bard

आपके लिए Best AI Chatbot कौन सा है?

आपके लिए सबसे अच्छा AI Chatbot कौन सा है?

आज AI Chatbot पहले से कहीं अधिक लोकप्रिय हो चुके हैं, लेकिन आप यह कैसे पता लगाएंगे कि ChatGPT vs Bing Chat vs Google Bard में से आपके लिए Best AI Chatbot कौन सा रहेगा?

चिंता मत कीजिये आपको इस सवाल का जवाब इसी आर्टिकल में मिलेगा। पिछले कुछ समय में, AI ने हमारे काम करने और इंटरनेट को यूज़ करने के तरीकों को जिस तरह से बदला है उससे हमारे मन में कई सवाल खड़े हो गए हैं। 

माइक्रोसॉफ्ट बिंग ने GPT-4 को ऐड कर लिया है, OpenAI ने ChatGPT को बिंग में ऐड कर लिया है, और बार्ड PaLM 2 की तरफ बढ़ रहा है, यह सब आम यूज़र के लिए बहुत कन्फुसिंग होता जा रहा है। ऐसे में हर कोई यह जानना चाहता है की तीनों सबसे लोकप्रिय AI Chatbot में से आखिर कौन सा सबसे अच्छा हो सकता है फिर चाहे वो कोड लिखने के लिए हो, टेक्स्ट जेनेरेट करने के लिए हो, या बायोडाटा बनाने के लिए हो, तो चलिए हम आपके  इस कन्फूशन को ख़त्म करते हैं।

आपको ChatGPT का उपयोग करना चाहिए यदि…

 

aiforbharat ChatGPT

1. आप सबसे लोकप्रिय AI Chatbot आज़माना चाहते हैं

ChatGPT OpenAI द्वारा बनाया गया था और पिछले साल नवंबर में व्यापक पूर्वावलोकन के लिए जारी किया गया था। तब से, एआई चैटबॉट ने 100 मिलियन से अधिक यूज़र्स प्राप्त किए हैं, अकेले वेबसाइट पर प्रति माह 1.8 बिलियन विज़िटर आते हैं। हालांकि यह कुछ कारणों से विवादों में भी रहा है जैसे, बच्चे इससे अपना स्कूल का होमवर्क करवा लेते हैं यह सही नहीं है या ये कई नौकरियां ख़त्म कर देगा वगैरह। 

aiforbharat ChatGPT की रिलीज़ के बाद से लगातार उसका परीक्षण कर रहा है। और हमने पाया की इसका यूज़र इंटरफ़ेस अब भी सरल बना हुआ है, इसके द्वारा किये गए छोटे बदलावों से इसमें काफी सुधार भी हुआ है, जैसे कॉपी बटन का जुड़ना और आपके अकाउंट तक आसान पहुंच अदि।

हालांकि ChatGPT ने खुद को एक मूल्यवान AI Tool के रूप में साबित किया है। अन्य बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) की तरह, GPT-3.5 अपूर्ण है, क्योंकि इसे 2021 तक मानव-निर्मित डेटा पर प्रशिक्षित किया गया है। यह अक्सर बारीकियों को समझने में विफल रहता है।

ChatGPT AI Chatbot

2. यदि आप अपग्रेड के लिए अतिरिक्त भुगतान करने को तैयार हैं

OpenAI यूज़र्स को एक रजिस्टर्ड अकाउंटके साथ मुफ्त में GPT-3.5 मॉडल द्वारा संचालित ChatGPT तक एक्सेस देता है। लेकिन यदि आप प्लस वर्शन के लिए भुगतान करने को तैयार हैं, तो आप $20 प्रति माह पर GPT-4 का उपयोग भी कर सकते हैं।

अन्य सभी AI Chatbots की तुलना में GPT-4 उपयोग के लिए उपलब्ध सबसे बड़ा LLM है। GPT-4 में 100 ट्रिलियन से अधिक पैरामीटर हैं; GPT-3.5 में 175 बिलियन पैरामीटर हैं। अधिक मापदंडों का मतलब है कि, अनिवार्य रूप से, मॉडल को अधिक डेटा पर प्रशिक्षित किया जाता है, जिससे प्रश्नों के सही उत्तर देने की अधिक संभावना होती है।

उदाहरण के तौर पर, आप ChatGPT प्लस सदस्यता के माध्यम से उपलब्ध GPT-4 मॉडल को देख सकते हैं, जिसने हमारे एक गणित के प्रश्न का सही उत्तर दिया, क्योंकि यह शुरू से अंत तक समस्या के पूरे संदर्भ को समझता था।

 

यह भी पढ़ें: ChatGPT क्या है?  I Top 15 चीज़ें जो आप ChatGPT के साथ कर सकते हैं

 

तो चलिए अब माइक्रोसॉफ्ट बिंग के AI Chatbot को समझते हैं, जो फ्री में GPT-4 तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि यह अपने नए बिंग प्रारूप में एकीकृत है।

 

आपको बिंग चैट का उपयोग करना चाहिए यदि…

 

Microsoft Bing AI Chatbot

1. आप इंटरनेट एक्सेस के साथ जेनरेटिव एआई चाहते हैं

ChatGPT सिर्फ 2021 तक की जानकारी के आधार पर टेक्स्ट जनरेट करता है, जबकि बिंग के पास अब एक चैट विकल्प है जो AI Chatbot के साथ बातचीत के रूप में खोज परिणामों को प्रारूपित करता है।

इसके अन्य लाभ भी हैं. बिंग चैट GPT-4, OpenAI के सबसे बड़े भाषा मॉडल द्वारा संचालित है, और इसका उपयोग पूरी तरह से मुफ़्त है।

बिंग चैट का यूजर इंटरफ़ेस ChatGPT जितना सीधा नहीं है, लेकिन इसे नेविगेट करना आसान है।

 

Microsoft Bing AI Chatbot in Hindi

2. यदि आप अधिक विजुअल फीचर्स पसंद करते हैं

अपने प्लेटफॉर्म को अपग्रेड करते हुए, Microsoft ने बिंग चैट में विजुअल फीचर्स भी जोड़ दिए हैं जो ChatGPT   और गूगल बार्ड दोनों में फ़िलहाल नहीं मिलते।

जब आप चैट मोड में बिंग का उपयोग करते हैं, तो आप इसे कोई इमेज बनाने के लिए भी कह सकते हैं।

बिंग चैट में रचनात्मक, संतुलित और सटीक सहित विभिन्न वार्तालाप स्टाइल्स भी मिल जाती हैं, जो बातचीत के तरीके को बदल देती हैं।

 

अब Google बार्ड को समझ लेते हैं, जो एक अलग एलएलएम पर काम करता है और जल्द ही कुछ बड़े अपग्रेड करने वाला है।

 

आपको Google Bard का उपयोग करना चाहिए यदि…

Google Bard AI Chatbot

1. आप तेज़, असीमित अनुभव चाहते हैं

AI Chatbots की जब हम बात करते हैं तो फ़िलहाल यह कह सकते हैं की Google Bard की सबसे बड़ी   खासियत है इसकी स्पीड, यह रियल टाइम इनफार्मेशन देने में सबसे शानदार है। 

गूगल बार्ड आपको कोई भी उत्तर बहुत फ़ास्ट दे सकता है, हाँ कभी-कभार ये कुछ गलत उत्तर भी दे सकता है। दूसरी तरफ यह ChatGPT प्लस से तेज़ नहीं है, लेकिन प्रतिक्रिया देने में यह बिंग और ChatGPT के मुफ़्त, GPT  -3.5 संस्करण से तेज़ हो सकता है। 

 

बिंग चैट की तरह बार्ड भी प्रतिक्रियाओं की एक निश्चित मात्रा तक सीमित नहीं है जैसा ChatGPT फ्री वर्जन में है। आप Google बार्ड के साथ लंबी बातचीत कर सकते हैं, लेकिन बिंग एक बातचीत में 20 उत्तरों तक सीमित है। यहां तक ​​कि ChatGPT प्लस भी यूज़र्स को हर तीन घंटे में 25 संदेशों तक सीमित करता है।

Google Bard AI Chatbot In Hindi

2. यदि आप अधिक ‘Google’ अनुभव चाहते हैं

बार्ड को PaLM 2 में अपग्रेड किया जा रहा है, जो Google के LLM का नवीनतम, सबसे बड़ा संस्करण है, जिसकी घोषणा कुछ समय पहले गूगल द्वारा की गई थी।

PaLM 2 के साथ बार्ड के 100 से अधिक भाषाओं का समर्थन करने का अनुमान है, साथ ही इसके कोडिंग, डिबगिंग और मैथ स्किल्स में भी काफी सुधार भी हो सकता है। फ़िलहाल गूगल बार्ड को 40 से अधिक भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Google बार्ड बिंग चैट को टक्कर देने के लिए अपने प्लेटफार्म पर और अधिक विज़ुअल तत्वों को शामिल करने की भी योजना बना रहा है। हो सकता है की बार्ड पर यूज़र्स जल्द ही Google लेंस की मदद से फोटो भी अपलोड कर पाएं साथ ही एडोब फायरफ्लाई के माध्यम से इमेज जनरेशन भी देखने को मिल सकता है। इसके अलावा यहाँ कयाक, ओपन टेबल, इंस्टाकार्ट और वोल्फ्राम अल्फा प्लगिन्स जैसे ऑप्शन भी उपलब्ध हो सकते हैं। 

हालांकि ये अभी तक लाइव नहीं हुए हैं, लेकिन Google अपने AI Chatbot में अगले कुछ महीनों के दौरान इन्हें शामिल करने की योजना बना रहा है।

 

ChatGPT और बिंग चैट दोनों शक्तिशाली AI Chatbot हैं, लेकिन उनकी कुछ खासियत और कमजोरियाँ भी हैं।

 

ChatGPT रचनात्मक और गहन प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करने में बेहतर है। यह ओपन-एंडेड प्रश्नों का भी अधिक व्यापक रूप से उत्तर दे सकता है। हालाँकि, इसकी इंटरनेट तक पहुंच नहीं है, इसलिए यह समसामयिक घटनाओं या विषयों पर अद्यतन जानकारी प्रदान नहीं कर सकता है।

 

बिंग चैट तथ्यात्मक और अद्यतन जानकारी प्रदान करने में बेहतर है। यह आपके प्रश्नों के उत्तर खोजने के लिए वेब पर भी खोज कर सकता है, भले ही वे ओपन-एंडेड या जटिल हों। हालाँकि, यह रचनात्मक या गहन प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करने में उतना अच्छा नहीं है। पर यह एक बेहतर फ्री ऑप्शन ज़रूर हो सकता है। 

 

अंततः, आपके लिए सबसे अच्छा AI Chatbot आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। यदि आपको एक ऐसे चैटबॉट की आवश्यकता है जो तथ्यात्मक और अद्यतन जानकारी प्रदान कर सके, तो बिंग चैट एक अच्छा विकल्प है। यदि आपको एक ऐसे चैटबॉट की आवश्यकता है जो रचनात्मक और गहन प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न कर सके, तो ChatGPT एक बेहतर विकल्प है। यदि आपको एक AI Chatbot में गूगल जैसा फ़ास्ट और रियल टाइम असिस्टेंट एक्सपीरियंस देना वाल चैटबॉट चाहिए तो गूगल बार्ड सही है। 

 

यह भी पढ़ें: ChatGPT vs गूगल बार्ड I गूगल बार्ड एआई क्या हैं?

 

आप हमारी दी गयी लिस्ट में से कोई भी AI Chatbot चुने बस यह कुछ पॉइंट्स ध्यान रखियेगा:

उपयोग में आसान: चैटबॉट का उपयोग करना कितना आसान है? क्या इंटरफ़ेस सहज और यूज़र्स के अनुकूल है?

एक्यूरेट:चैटबॉट की प्रतिक्रियाएँ कितनी सटीक हैं? क्या आप इसके द्वारा प्रदान की गई जानकारी पर भरोसा कर सकते हैं?

पेर्सनलाइज़ेशन: क्या चैटबॉट को आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार पर्सनलाइज़ किया जा सकता है? क्या यह आपकी प्राथमिकताओं को जान सकता है और उसके अनुसार अपनी प्रतिक्रियाएँ तैयार कर सकता है?

इंटीग्रेशन: क्या चैटबॉट को अन्य ऐप्स और सेवाओं के साथ एकीकृत किया जा सकता है? क्योंकि यह इसे आपके लिए और अधिक उपयोगी और बहुमुखी बना सकता है।

 

हमें आशा है कि हमारे इस आर्टिकल “आपके लिए सबसे अच्छा AI Chatbot कौन सा है? ChatGPT vs Bing Chat vs Google Bard” इससे आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए सर्वश्रेष्ठ AI Chatbot चुनने में मदद मिलेगी।

4 Replies to “आपके लिए Best AI Chatbot कौन सा है? ChatGPT vs Bing Chat vs Google Bard

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *