Top 10 AI Jobs, जो बना देंगी आपका करियर

Top 10 AI Jobs

Top 10 AI Jobs, जो बना देंगी आपका करियर

 

इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं, Top 10 AI Jobsजिनसे आप इंडिया में रहकर अपना सक्सेसफुल करियर बना सकते हैं। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) हमारे रहने और काम करने के तरीके को तेजी से बदल रहा है। भारत में, AI Jobs की मांग तेजी से बढ़ रही है, क्योंकि सभी साइज़ के व्यवसाय और संगठन AI-द्वारा उपलब्ध सोलूशन्स को अपनाना चाह रहे हैं।

भारत में कई अलग-अलग प्रकार की एआई नौकरियां उपलब्ध हैं, लेकिन सबसे अधिक मांग वाली भूमिकाओं में से कुछ को हमने इस लिस्ट में शामिल किया है:

एआई डेवलपर (AI Developer)

एआई डेवलपर (AI Developer) Top 10 AI Jobs

यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रणालियों को बिल्ड और काम करवाने के लिए जिम्मेदार हैं। एक एआई डेवलपर को एल्गोरिदम के साथ पायथन और आर जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं, मशीन लर्निंग मॉडल, टेंसरफ्लो या पाइटोर्च जैसे गहन शिक्षण ढांचे और यूजर इंटरफेस विकसित करने की क्षमता की गहन समझ होनी चाहिए।

एम्बिशन बॉक्स के अनुसार, एआई डेवलपर्स के लिए वेतन अनुभव के आधार पर अलग-अलग होता है, लेकिन यदि एवरेज सैलरी की बात करें तो यह प्रति वर्ष रु 7-8 लाख तक हो सकती है।

एआई डेवलपर बनने के लिए आवश्यकताएँ:

कंप्यूटर इंजीनियरिंग या एआई फोकस क्षेत्र में डिग्री। विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं (पायथन, आर आदि) का ज्ञान, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और मशीन लर्निंग मॉडल का अनुभव।

और अधिक जानकारी के लिए एआई डेवलपर जॉब्स  एवं भूमिकाएँ आप इस लिंक को देख सकते हैं:

बिजनेस इंटेलिजेंस डेवलपर (Business Intelligence Developer)

बिजनेस इंटेलिजेंस डेवलपर (Business Intelligence Developer)

बीआई डेवलपर एआई-संचालित डेटा सोलूशन्स को डिजाइन और डेवलप करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। उन्हें बिजनेस इंटेलिजेंस तकनीक, इसकी बेस्ट प्रैक्टिसेज और डेटा से बिज़नेस उपयोगी आंकड़े एवं जानकारिया निकलना, एवं उसे कैसे अपने प्रोडक्ट के लिए सही तरह उपयोग किया जाये यह स्किल्स होनी चाहिए है। बिजनेस इंटेलिजेंस डेवलपर्स को डेटाबेस क़्वेरीज़ लिखने, सॉफ़्टवेयर प्रोब्लेम्स को डीबग करने और सिस्टम एरर का निवारण करने में भी सक्षम होना चाहिए।

बिजनेस इंटेलिजेंस डेवलपर्स के लिए औसत वेतन रु 6-8 लाख प्रति वर्ष तक हो सकता है।

बिजनेस इंटेलिजेंस डेवलपर बनने के लिए आवश्यकताएँ

इस भूमिका के लिए आमतौर पर एआई या मशीन लर्निंग पर जोर देने के साथ कंप्यूटर विज्ञान या संबंधित क्षेत्र में डिग्री की आवश्यकता होती है। इस भूमिका के लिए पायथन या एसक्यूएल (Python or SQL) जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं का ज्ञान और टेबल्यू या पावर बीआई (Tableau or Power BI) जैसे बिजनेस इंटेलिजेंस टूल का अनुभव भी आवश्यक है।

और अधिक जानकारी के लिए बिजनेस इंटेलिजेंस डेवलपर जॉब्स एवं भूमिका आप इस लिंक को देख सकते हैं:

एआई प्रोडक्ट मैनेजर (AI Product Manager)

एआई प्रोडक्ट मैनेजर (AI Product Manager) Top 10 AI Jobs

यह Top 10 AI Jobs की हमारी लिस्ट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फील्ड की हाईएस्ट पेड जॉब्स में से एक है। एआई प्रोडक्ट मैनेजर एआई प्रोडक्ट्स के विकास की देखरेख के लिए जिम्मेदार होते हैं। उन्हें अपने उत्पाद यानि प्रोडक्ट मैनेजमेंट, इसकी बेस्ट प्रैक्टिसेज और अलग अलग ऍप्लिकेशन्स में एआई तकनीक का उपयोग करने के तरीके को समझने की स्किल्स होनी चाहिए। एआई उत्पाद प्रबंधकों को टीमों का प्रबंधन करने, सॉफ़्टवेयर मुद्दों को डीबग करने और स्टेकहोल्डर्स के साथ सहयोग करने में भी सक्षम होना चाहिए।

AI उत्पाद प्रबंधकों का औसत वेतन रु 16-18 लाख प्रति वर्ष तक हो सकता है।

 

एआई प्रोडक्ट मैनेजर बनने के लिए आवश्यकताएँ

इस भूमिका के लिए आमतौर पर कंप्यूटर विज्ञान या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर जोर देने वाले संबंधित क्षेत्र में डिग्री की आवश्यकता होती है। साथ ही, इस पद के लिए पायथन या आर जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं का ज्ञान और एआई और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम में विशेषज्ञता भी आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, उत्पाद प्रबंधन, चुस्त कार्यप्रणाली और ग्राहक संबंधों का अनुभव एआई उत्पाद प्रबंधकों के लिए सहायक है।

और अधिक जानकारी के लिए एआई प्रोडक्ट मैनेजर की जॉब्स एवं भूमिकाएँ आप इस लिंक को देख सकते हैं:

एआई मार्केटिंग मैनेजर (AI Marketing Manager)

एआई मार्केटिंग मैनेजर (AI Marketing Manager)

एआई मार्केटिंग, जिसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है, मार्केटिंग में निर्णय लेने की प्रक्रियाओं को ऑटोमेट करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करता है। इसमें डेटा एकत्र करने और उसका विश्लेषण करने के लिए एआई प्रौद्योगिकियों का उपयोग करना, साथ ही दर्शकों के व्यवहार और विपणन पहलों को प्रभावित करने वाले आर्थिक रुझानों का निरीक्षण करना शामिल है। विशेष रूप से डिजिटल मार्केटिंग में, जहां स्पीड महत्वपूर्ण है, स्ट्रेटेजी प्लान करने के लिए एआई का उपयोग किया जाता है।

एआई मार्केटिंग मैनेजर बनने के लिए आवश्यकताएँ

मार्केटिंग और कम्युनिकेशन स्ट्रेटजी पर ध्यान देने के साथ एकीकृत विपणन अनुभव। एकीकृत विपणन रणनीतियों और युक्तियों की गहरी समझ और उन्हें मापने योग्य परिणाम प्रदान करने स्किल्स होना अनिवार्य है। 

इनमें पहल करने की क्षमता और ओमनी-चैनल अभियान विकास के भीतर सामाजिक, डिजिटल, कॉम, एआर और पीआर का लाभ उठाने की क्षमता के साथ टीम-उन्मुख दृष्टिकोण भी ज़रूरी है। 

और अधिक जानकारी के लिए एआई मार्केटिंग मैनेजर रोज़गार सूची आप इस लिंक को देख सकते हैं:

एआई प्रॉम्प्ट इंजीनियर (AI prompt engineer)

एआई प्रॉम्प्ट इंजीनियर (AI prompt engineer)

एक एआई प्रॉम्प्ट इंजीनियर एआई मॉडल के व्यवहार और आउटपुट को निर्देशित करने के लिए प्रभावी प्रांप्ट को डिजाइन करने में माहिर होता है। वे गहराई से समझते हैं की प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी), मशीन लर्निंग और एआई सिस्टम कैसे काम करता है।

एआई प्रॉम्प्ट इंजीनियर का प्राथमिक लक्ष्य सटीक संकेतों को तैयार करके एआई मॉडल को ठीक करना और अनुकूलित करना है जो  खास तरीके से उपयोग करने में सक्षम हों, यह वांछित आउटपुट और बेहतर नियंत्रण सुनिश्चित करते हैं।

एआई प्रॉम्प्ट इंजीनियर बनने के लिए आवश्यकताएँ

  • प्रोडक्ट डेवलपमेंट पर चर्चा करने, एआई टूल के उपयोग की पहचान करने और एल्गोरिदम वर्कफ़्लो को अधिक कुशल बनाने के तरीकों का पता लगाने के लिए क्रॉस-फ़ंक्शनल टीमों के साथ मिलकर काम करना।
  • ड्राफ्टिंग, रिफाइनिंग और यह सुनिश्चित करना की टेक्स्ट प्रॉम्प्ट्स जरुरत के अनुसार वांछित परिणाम दे रहे हैं।
  • एआई चैटबॉट्स, इमेज जेनरेटर और कोडिंग प्लेटफॉर्म को कंपनी के वर्कफ़्लो में कुशलतापूर्वक एकीकृत करना।
  • सहकर्मियों, उपयोगकर्ताओं और प्रमुख हितधारकों से मिले फीडबैक के आधार पर टेक्स्ट संकेतों को अनुकूलित करना।
  • नवीनतम विकासों से अपडेट रहना एआई और मशीन लर्निंग।

और अधिक जानकारी के लिए एआई प्रॉम्प्ट इंजीनियर की नौकरी भूमिकाएँ आप इस लिंक को देख सकते हैं:

यह भी पढ़ें: आपके लिए Best AI Chatbot कौन सा है? ChatGPT vs Bing Chat vs Google Bard

मशीन लर्निंग इंजीनियर (Machine Learning Engineer)

मशीन लर्निंग इंजीनियर (Machine Learning Engineer)

मशीन लर्निंग इंजीनियर मशीन लर्निंग एल्गोरिदम के विकास और कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार हैं। वे डेटा इकट्ठा करने और उसका विश्लेषण करने के लिए डेटा वैज्ञानिकों के साथ काम करते हैं, और फिर इस डेटा का उपयोग मशीन लर्निंग मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए करते हैं। मशीन लर्निंग इंजीनियर उत्पादन में मशीन लर्निंग मॉडल को तैनात करने और बनाए रखने के लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के साथ भी काम करते हैं।

और अधिक जानकारी के लिए मशीन लर्निंग इंजीनियर की नौकरियाँ आप इस लिंक को देख सकते हैं:

एआई डेटा वैज्ञानिक (AI Data Scientist)

एआई डेटा वैज्ञानिक (AI Data Scientist)

डेटा वैज्ञानिक डेटा एकत्र करने, देता क्लीन करने, विश्लेषण करने और व्याख्या करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे डेटा से इनसाइट्स निकालने के लिए सांख्यिकी, गणित और प्रोग्रामिंग में अपने कौशल का उपयोग करते हैं। मशीन लर्निंग मॉडल विकसित करने और लागू करने के लिए डेटा वैज्ञानिक मशीन लर्निंग इंजीनियरों के साथ भी काम करते हैं।

और अधिक जानकारी के लिए डेटा वैज्ञानिक भूमिकाएँ और जिम्मेदारियाँ आप इस लिंक को देख सकते हैं:

एआई अनुसंधान वैज्ञानिक (AI Research Scientist)

एआई अनुसंधान वैज्ञानिक (AI Research Scientist)

एआई अनुसंधान वैज्ञानिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में अनुसंधान करने के लिए होते हैं। वे नए एल्गोरिदम और तकनीक विकसित करते हैं, और वे मौजूदा एआई सिस्टम के परफॉरमेंस को और बेहतर बनाने पर भी काम करते हैं। एआई अनुसंधान वैज्ञानिकों के पास आमतौर पर कंप्यूटर विज्ञान या संबंधित क्षेत्र में पीएचडी एवं मास्टर्स डिग्री होती है।

और अधिक जानकारी के लिए एआई अनुसंधान वैज्ञानिक नौकरी विवरण आप इस लिंक को देख सकते हैं:

रोबोटिक्स इंजीनियर (Robotics Engineer)

रोबोटिक्स इंजीनियर (Robotics Engineer)

रोबोटिक्स इंजीनियर रोबोट के डिजाइन, निर्माण और परीक्षण के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे ऐसे रोबोट बनाने के लिए मैकेनिकल इंजीनियरों, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरों और सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के साथ काम करते हैं जो विभिन्न प्रकार के कार्य करने में सक्षम हों। रोबोटिक्स इंजीनियरों के पास आमतौर पर इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होती है।

और अधिक जानकारी के लिए रोबोटिक्स इंजीनियर का काम आप इस लिंक को देख सकते हैं:

 

सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer)

सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer)

सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सॉफ्टवेयर ऍप्लिकेशन्स के डेवलपमेंट और रखरखाव के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे प्रोडक्शन में मशीन लर्निंग मॉडल विकसित करने और डेप्लॉय करने के लिए मशीन लर्निंग इंजीनियरों और डेटा वैज्ञानिकों के साथ काम करते हैं। सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के पास आमतौर पर कंप्यूटर विज्ञान या संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री होती है।

और अधिक जानकारी के लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कौशल आप इस लिंक को देख सकते हैं:

ऊपर दी गयी हमारी Top 10 AI Jobs की लिस्ट के अलावा, भारत में एआई से संबंधित कई अन्य नौकरियां उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, एआई एथिक्स और एआई लॉ में नौकरियां हैं। भारत में एआई नौकरियों की मांग तेजी से बढ़ रही है, इसलिए एआई में करियर बनाने में रुचि रखने वाले लोगों के लिए कई अवसरों की कमी तो बिल्कुल नहीं है।

एआई में नौकरी कैसे पाएं

जब एआई फील्ड में जॉब लेने की बात आती है, तो आप एक विशिष्ट नौकरी भूमिका से जुड़ी आवश्यकताओं और कौशल पर विचार करना चाहेंगे। एआई में नौकरी पाने के ये सामान्य तरीके हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आपका रास्ता नौकरी के प्रकार, स्तर और उद्योग के आधार पर अलग-अलग होगा।

डिग्री और स्किल्स हैं, तो नौकरी भी है।

आमतौर पर एआई में अधिकांश नौकरियों के लिए स्नातक की डिग्री या उच्चतर (मास्टर्स) की आवश्यकता होती है। कुछ एंट्री लेवल पोस्ट्स के लिए, आपको केवल एसोसिएट डिग्री या बिना डिग्री से भी काम बन सकता है, लेकिन ऐसा कुछ ही कम्पनीज करती हैं। एआई में काम करने वाले अधिकांश व्यक्ति कंप्यूटर विज्ञान, गणित या संबंधित क्षेत्र में स्नातक डिग्री प्राप्त करने के बाद ही जॉब के लिए एलिजिबल हो पाते हैं।

स्किल्स हासिल करें और सर्टिफिकेट्स लें। 

यहां कुछ ऐसी स्किल्स दी गई हैं जिन्हे आप सीख कर उनके सेर्टिफिकेट ऑनलाइन या ऑफलाइन ले सकते हैं जो की आपके लिए एआई जॉब्स हासिल करने में बेहद आवश्यक हो सकती हैं:

  • प्रोग्रामिंग स्किल्स जैसे पायथन, जावा, आर, आदि
  • डेटा साइंस स्किल्स (सांख्यिकी, मशीन लर्निंग, आदि)
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग स्किल्स
  • समस्या समाधान करने की कुशलताएं
  • कम्युनिकेशन स्किल्स 
  • टीमवर्क स्किल्स

यदि आपके पास पहले से ही एआई से संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री है, तो टेक्निकल स्किल्स सीखने के लिए पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के बारे में सोचें। अगर आपके पास कोई डिग्री नहीं भी है तो यह स्किल सर्टिफिकेट  आपके लिए काफी काम आ सकते हैं क्योंकि अधिकतर कम्पनीज को यह सर्टिफिकेट प्रदर्शित करते हैं कि आप अपने करियर लक्ष्यों और अपने कौशल में निवेश के बारे में गंभीर हैं। विचार करने योग्य कुछ AI प्रमाणपत्रों में शामिल हैं:

 

  • एमआईटी: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस: बिजनेस रणनीति के लिए निहितार्थ
  • यूएसए II:
    • प्रमाणित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर
    • प्रमाणित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सलाहकार
    • प्रमाणित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वैज्ञानिक
  • आर्टिबा: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर
प्रवेश स्तर की नौकरियों के लिए आवेदन करें।

एक बार जब आप अपनी शिक्षा के स्तर को लेकर आश्वस्त हो जाएं, तो रिसर्च करना और नौकरियों के लिए आवेदन करना शुरू कर दें। कई एंट्री लेवल की एआई नौकरियां जैसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर या डेवलपर जॉब डिस्क्रिप्शन में “प्रवेश स्तर” या “जूनियर” साफ तौर पर मेंशन करते हैं। जिनके लिए तीन साल से कम अनुभव की आवश्यकता होती है ऐसी जॉब्स के लिए आप क्वालीफाई कर सकते हैं।

 

यदि आपको नौकरी खोजने में परेशानी हो रही है, तो इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने का प्रयास करें या अपनी स्किल्स को निखारने के लिए एक फ्रीलांस प्रोजेक्ट या हैकथॉन पर काम शुरू करें। आपको अपने काम पर फीडबैक मिलेगा और रिश्ते विकसित होंगे जिनसे आपको भविष्य में फायदा हो सकता है।

 

एआई में करियर के लिए अगला कदम

यदि आप डिग्री कोर्स करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कौरसेरा जैसे अन्य प्लेटफॉर्म्स पर रिसर्च करना चाहिए जहाँ आपको कंप्यूटर साइंस में बैचलर ऑफ साइंस, डेटा साइंस में मास्टर ऑफ साइंस जैसे ऑप्शन मिल जायेंगे या, प्रोफेशनल सर्टिफिकेट ले कर आईबीएम के साथ शुरुआत की जा सकती है जैसे एप्लाइड एआई या एआई इंजीनियरिंग जो आपको जॉब रेडी बना सकते हैं. इन प्लेटफॉर्म्स की मदद से आप छह महीने या उससे कम समय में पायथन सीख सकते हैं, चैटबॉट बना सकते हैं और मशीन लर्निंग एक्स्प्लोर कर सकते हैं।

एआई का क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है और विकसित हो रहा है, इसलिए नवीनतम रुझानों पर अपडेट रहना महत्वपूर्ण है। आप aiforbharat.com पर लेख पढ़कर, एआई सम्मेलनों में भाग लेकर या ऑनलाइन पाठ्यक्रम ज्वाइन कर ऐसा कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि इस ब्लॉग लेख ने आपको भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में उपलब्ध नौकरियों की बेहतर समझ दी है। यदि आप एआई में करियर बनाने में रुचि रखते हैं, तो अच्छे से रिसर्च कीजिए और जॉब की तैयारियों में लग जाइये।

Top 10 AI Jobs के अतिरिक्त कुछ अन्य महत्वपूर्ण जॉब वेबसाइट लिंक्स निचे दिए गए हैं:

यदि आप भारत में एआई नौकरियों के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो निम्नलिखित वेबसाइटों पर जा कर जॉब्स रोल्स, सैलरी, रिक्वायरमेंट्स, रेस्पॉन्सिबिलिटीज़ एवं जॉब प्रदान करने वाली कंपनी के बारें में जानकारी एकत्रित कर सकते हैं :

उम्मीद है की आपके लिए हमारा यह आर्टिकल “Top 10 AI Jobs” लिस्ट उपयोगी साबित होगा, ऐसे ही अन्य इन्फोर्मटिवे और रेसोर्स्फुल आर्टिकल्स के लिए हमसे सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़े रहे और वेब नोटिफिकेशन को ऑन रखें। 

यह भी पढ़ें: 10 बेस्ट AI Resume और CV टूल्स

अगर आप एआई जॉब्स के और ऑप्शंस एक्स्प्लोर करना चाहते हैं तो यह वीडियो देख सकते हैं

3 Replies to “Top 10 AI Jobs, जो बना देंगी आपका करियर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *