AI for India 2.0 छात्रों के लिए एक सुनहरा अवसर

AI for India 2.0, भारत के युवा छात्रों के लिए एक सुनहरा अवसर

AI for India 2.0, भारत के युवा छात्रों के लिए एक सुनहरा अवसर

AI for India 2.0 एक ऐसा ऑनलाइन एआई प्रशिक्षण कार्यक्रम हैं जो आपके करियर की दिशा बदल सकता है। इसके बारे में सब कुछ जानने के लिए यह आर्टिकल पूरा पढ़िए। 

 

AI for India 2.0 भारत सरकार के शिक्षा और कौशल विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया एक ऐसा ट्रेनिंग प्रोग्राम है जो भारत के समस्त युवाओं एवं नागरिकों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर मुफ्त शिक्षा प्रदान करेगा। यह हाल ही में केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री, श्री धर्मेंद्र प्रधान ने विश्व युवा कौशल दिवस पर लॉन्च किया है। 

Table of Contents

AI for India 2.0 ट्रेनिंग प्रोग्राम GUVI (ग्रैब उर वर्नाक्यूलर इम्प्रिंट), IIT मद्रास- IIM अहमदाबाद इनक्यूबेटेड एड-टेक कंपनी और स्किल इंडिया की एक संयुक्त पहल है, जो स्थानीय भाषाओं में छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। यह ऑनलाइन ट्रेनिंग कार्यक्रम कथित तौर पर एनसीवीईटी और आईआईटी मद्रास की मान्यता रखता है, जिसका उद्देश्य युवाओं को अत्याधुनिक कौशल से लैस करना है।

पिछले कुछ समय में हमने समाज के विभिन्न पहलुओं पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम का गहरा उपयोग और प्रभाव देखा है। उद्योगों में दोहराए जाने वाले कार्यों को स्वचालित करने में अपनी वर्तमान भूमिका के संबंध में एआई में जीवन को बाधित करने और बदलने की अपार क्षमता है। एआई स्वास्थ्य देखभाल, दवा विकास से लेकर राइटिंग और एडिटिंग जैसे सामान्य कार्यों तक बेहद लाभकारी साबित हो रहा है।

इनमें से एक महत्वपूर्ण उद्योग जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग की शक्ति और क्षमता का सर्वाधिक लाभ उठाता है वह एडटेक (एजुकेशनल टेक्नोलॉजी) है। एडटेक उद्योग में 2029 तक लगभग 9 बिलियन डॉलर की वृद्धि होने का अनुमान है। इसलिए, इस उद्योग द्वारा कई तरह की एआई प्रैक्टिकल एप्लीकेशन का उपयोग किया जा रहा है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग की क्षमताओं पर जोर देते हैं।

यह भी पढ़ें: ChatGPT क्या है?  I Top 15 चीज़ें जो आप ChatGPT के साथ कर सकते हैं

AI हमारी वर्तमान शिक्षा प्रणाली को कैसे बदल रहा है?

AI हमारी वर्तमान शिक्षा प्रणाली को कैसे बदल रहा है?

एआई भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में शिक्षा प्रणाली को नया आकार दे रहा है, जिससे शिक्षा क्रांति को शिक्षा 4.0 कहा जाता है। यह बदलती शिक्षा को और अधिक समावेशी बनाने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग की शक्ति और समझ को सक्षम करके छात्रों को भविष्य के लिए तैयार करता है। 

शिक्षा 4.0 के अनुसार, एडवांस टेक्नोलॉजी को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना आज के समय की ज़रूरत बन गया है, हमें पारंपरिक सीखने की प्रक्रिया को बदलना होगा बेहतर भविष्य के लिए, और सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए  टेक्नोलॉजी को खुले मन से अपनाना होगा। इस प्रकार का परिवर्तन छात्रों, शिक्षकों, एम्प्लायर और कैरियर परामर्श दाताओं के लिए प्रभावकारी साबित हो सकता है, जिससे शिक्षा क्षेत्र में काम करने और सीखने के तरीके में बदलाव आएगा।

अब AI का ज्ञान हासिल करने में भाषा रुकावट नहीं बनेगी 

अब AI का ज्ञान हासिल करने में भाषा रुकावट नहीं बनेगी 

मंत्री श्री प्रधान AI for India 2.0 को नौ भारतीय भाषाओं में डिजाइन करके भाषा की बाधा को रोकने के लिए एक उत्कृष्ट शुरुआत बताते हैं। वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के लिए भाषा संबंधी बाधाओं को तोड़ने के महत्व पर जोर देते हैं। प्रधान ने विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए स्थानीय भाषाओं में प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रमों की आवश्यकता पर जोर दिया, जो भाषा की बाधा के कारण प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम सीखने के लिए संघर्ष करते हैं, जिससे डिजिटल विभाजन को समाप्त किया जा सके। इसके अतिरिक्त, उन्होंने पूरे भारत में एआई शिक्षा की भविष्य की व्यापक पहुंच की कल्पना करते हुए इस प्रयास के लिए अपना संतोष और समर्थन व्यक्त किया।

यह भी पढ़ें: 10 बिज़नेस आईडिया, एआई से कमाएं घर बैठे I Earn Money By AI

 

एआई फॉर इंडिया 2.0 के लिए पंजीकरण कैसे करें?

AI for India 2.0 के लिए पंजीकरण कैसे करें?

विवरण भरने के लिए यहां AI for India 2.0 लिंक पर क्लिक करें।

निःशुल्क ऑनलाइन पायथन पाठ्यक्रम और पंजीकरण पूरा करें।

15 अगस्त, 2023 को आयोजित होने वाले वर्चुअल कार्यक्रम में भाग लें और अपना प्रोजेक्ट सबमिट करें।

एआई के क्षेत्र में शुरुआत करने का सुनहरा अवसर 

एआई के क्षेत्र में शुरुआत करने का सुनहरा अवसर 

अगर आप भारत के किसी भी राज्य, शहर या गांव में रहकर एआई के क्षेत्र में शुरुआत करने का सोच रहे हैं तो AI for India 2.0 आपके लिए एक सुनहरा अवसर हो सकता है। आपके ज्ञान के बीच में यहाँ न भाषा बाधा बनेगी न पहुंच। पंजीकरण 14 अगस्त, 2023 तक उपलब्ध रहेगा और अगले दिन वर्चुअल इवेंट की मदद से सीधे सीख सकते हैं। जीयूवीआई वेबसाइट के अनुसार इस एक दिवसीय कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों के लिए बोनस के रूप में इंटर्नशिप के अवसर उपलब्ध होंगे। पाठ्यक्रम पूरा करने वाले और कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को भारत सरकार और जीयूवीआई द्वारा समापन प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा।

एआई फॉर इंडिया 2.0 ट्रेनिंग प्रोग्राम आपके लिए क्यों सही है ? 

यह ट्रेनिंग प्रोग्राम आपके लिए क्यों सही है ? 

अगर आप इस आर्टिकल को यहाँ तक पढ़ चुके हैं इसका मतलब आप एआई के क्षेत्र में सामान्य से ज्यादा रूचि रखते हैं, पर शुरुआत कैसे करें यह नहीं सोच पा रहे हैं तो AI for India 2.0  ट्रेनिंग प्रोग्राम एआई के क्षेत्र में आपकी शुरुआत का एक शानदार मौका साबित हो सकता है। हो सकता है आपका यह एक कदम भविष्य में आपके लिए कई नए अवसर उत्पन्न कर दे। और फिर पाठ्यक्रम पूरा करने वाले और कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को भारत सरकार और जीयूवीआई द्वारा समापन प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा जो की आपके करियर में काफी काम आ सकता है। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एक तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है जिसमें स्वास्थ्य देखभाल से लेकर कृषि और शिक्षा तक व्यापक अनुप्रयोग हैं। जैसे-जैसे एआई अधिक से अधिक सर्वव्यापी होता जा रहा है, कुशल एआई पेशेवरों की मांग बढ़ रही है। ग्रामीण भारत युवाओं की एक बड़ी और बढ़ती आबादी का घर है जो नए कौशल सीखने और अच्छी नौकरियां खोजने के लिए उत्सुक हैं। AI for India 2.0 ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम सभी शहरी एवं ग्रामीण भारतीय छात्रों के लिए एआई करियर में सफल होने के लिए ज़रूरी स्किल्स हासिल करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

एआई ऑनलाइन पाठ्यक्रम

इन बिंदुओं के द्वारा आप समझ पाएंगे की एआई ऑनलाइन पाठ्यक्रम छात्रों के लिए कितने सहायक हो सकते हैं:

  • इससे हाई क्वालिटी एजुकेशन तक पहुंचना आसान हो जाता हैं। भारत के कई ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच का अभाव है, खासकर एसटीईएम विषयों में। एआई ऑनलाइन पाठ्यक्रम ग्रामीण छात्रों को क्षेत्र के शीर्ष विशेषज्ञों से सीखने का अवसर प्रदान कर सकते हैं, चाहे वह किसी भी जगह से हों।
  • यह प्रोग्राम छात्रों को मांग के अनुरूप स्किल्स डेवेलप करने में मदद कर सकते हैं। एआई स्किल्स की मांग तेजी से बढ़ रही है, और एआई ऑनलाइन पाठ्यक्रम छात्रों को जॉब मार्केट में प्रतिस्पर्धी होने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने में मदद कर सकते हैं।
  • इन प्रोग्राम की सहायता से प्रोफेशनल नेटवर्क बनाने में काफी मदद मिलती है। एआई एक प्रोफेशनल फील्ड है, और एआई ऑनलाइन पाठ्यक्रम छात्रों को दुनिया भर के अन्य छात्रों और प्रोफेशनल्स से जुड़ने में मदद कर सकते हैं। इससे छात्रों को एक प्रोफेशनल नेटवर्क बनाने में मदद मिल सकती है जो उनके करियर में अमूल्य हो सकता है।
  • ऑनलाइन प्रोग्राम या कोर्स फ्री, किफायती और सुलभ हो सकते हैं। एआई ऑनलाइन पाठ्यक्रम अक्सर पारंपरिक कॉलेज पाठ्यक्रमों की तुलना में अधिक किफायती होते हैं, और उन्हें इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है। यह उन ग्रामीण छात्रों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है जो पारंपरिक कॉलेज परिसर में जा कर सीख पाने में असमर्थ होते हैं।

युवाओं को एआई और एमएल क्यों सीखना चाहिए?

युवाओं को एआई और एमएल क्यों सीखना चाहिए?

45000: नौकरी के अवसर हैं एआई क्षेत्र में, बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक क्योंकि भारत में AI स्किल्स की डिमांड प्रतिदिन बढ़ रही है।

54%: मौजूदा एआई कर्मचारी इस बात पर सहमत हुए कि कंपनियों को फ्यूचर रेडी वर्कफोर्स के लिए अपस्किलिंग और रीस्किलिंग ज़रूरी है 

56%: संगठनों ने एआई क्षेत्र में डिमांड-सप्लाई टैलेंट गैप को भरने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

एआई फॉर इंडिया 2.0 ट्रेनिंग प्रोग्राम

AI for India 2.0 ट्रेनिंग प्रोग्राम में भाग लेने के निम्नलिखित फायदे इस प्रकार हैं :

  • निःशुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम और पंजीकरण
  • पायथन भाषा का ज्ञान रखने वालों के लिए एआई में अगला कदम 
  • नौ भारतीय भाषाओं में सीखने का अवसर 
  • सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों के लिए बोनस के रूप में इंटर्नशिप का अवसर
  • सभी प्रतिभागियों को जीयूवीआई द्वारा समापन प्रमाण पत्र
  • एआई के क्षेत्र में एक सरल शुरुआत और भविष्य में सफलता के नए द्वार खुलने का अवसर

यह भी पढ़ें: टॉप 10 एआई जॉब्स, जो बना देंगी आपका करियर

एआई फॉर इंडिया 2.0 ट्रेनिंग प्रोग्राम में कौन भाग ले सकता है?

AI for India 2.0 ट्रेनिंग प्रोग्राम में कौन भाग ले सकता है?

टेक में रूचि रखने वाले सभी तरह के लोग

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी पृष्ठभूमि क्या है, यदि आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी नई तकनीकों को सीखने में रुचि रखने वाले तकनीकी उत्साही हैं तो यह कार्यक्रम आपके लिए है।

टेक प्रोफेशनल भी भाग ले सकते हैं  

पूरे भारत में प्रारंभिक कामकाजी पेशेवर श्रेणी से संबंधित युवाओं का भी एआई और एमएल कौशल के साथ अपने कौशल को आगे बढ़ाने में उनकी रुचि के लिए स्वागत किया जाता है।

हाई स्कूल और नए स्नातकों के छात्र 

हाई स्कूल से लेकर कॉलेज पास-आउट युवा जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में अपग्रेड करने के अवसर की तलाश में हैं, वे इस कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं।


यहां कुछ एआई ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिंक्स दिए गए हैं जिनमें ग्रामीण भारत के छात्रों की रुचि हो सकती है:

 

यहाँ हमने उपलब्ध एआई ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के सिर्फ कुछ उदाहरण दिए हैं। आप अगर इस क्षेत्र में रूचि रखते हैं और वाक़ई एआई को सीखना, समझना और इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो थोड़ा खुद से रिसर्च कीजिये और अपने लिए एक उपयुक्त कोर्स खोज निकालिये।


AI for India 2.0 ट्रेनिंग प्रोग्राम के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप यह वीडियो भी देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *