गूगल के 10 Free जेनरेटिव AI कोर्सेस

गूगल के 10 Free जेनरेटिव AI कोर्सेस

गूगल के 10 फ्री जेनरेटिव AI कोर्सेस

क्या आप AI को समझना चाहते हैं? इसमें शुरुआत करने को लेकर जिज्ञासा रखते हैं? तो गूगल के ये 10 फ्री जेनरेटिव AI कोर्सेस आपके करियर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। जेनरेटिव AI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है जो फोटो, टेक्स्ट और संगीत जैसे नए डेटा बनाने पर केंद्रित है। यह आजकल हेल्थ केयर से लेकर मनोरंजन तक हर जगह बहुत डिमांड में है।

गूगल जेनरेटिव AI के क्षेत्र में एक लीडिंग प्लेयर रहा है, और यह आपको इस तकनीक के बारे में सीखने में मदद करने के लिए कई निःशुल्क पाठ्यक्रम प्रदान करता है। ये पाठ्यक्रम खासतौर पर शुरुआती और अनुभवी पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

पाठ्यक्रम ‘जेनरेटिव AI लर्निंग पाथ’ छात्रों को जेनेरेटिव एआई उत्पादों और प्रौद्योगिकियों पर सामग्री के क्यूरेटेड संग्रह के माध्यम से मार्गदर्शन करता है, जिसमें बड़े भाषा मॉडल के बुनियादी सिद्धांतों से लेकर Google क्लाउड पर जेनरेटिव AI सोलूशन्स कैसे बनाएं और डेप्लॉय करें आदि शामिल किया गया है।

आइए Google द्वारा ऑफर किए जा रहे 10 फ्री जेनरेटिव AI कोर्सेस पर नजर डालें। 

जेनरेटिव एआई का परिचय (Introduction to Generative AI)

1.जेनरेटिव एआई का परिचय (Introduction to Generative AI): यह एक परिचयात्मक स्तर का माइक्रो लर्निंग पाठ्यक्रम है जिसका उद्देश्य यह बताना है कि जेनरेटिव AI क्या है, इसका उपयोग कैसे किया जाता है और यह पारंपरिक मशीन लर्निंग विधियों से कैसे भिन्न है। यह आपको अपने Gen AI ऐप्स डेवलप करने के लिए Google टूल्स के द्वारा मदद करता हैं। 

कोर्स कंप्लीट करने का अनुमानित समय: 45 मिनट

बड़े भाषा मॉडल का परिचय (Introduction to Large Language Models)

  1. बड़े भाषा मॉडल का परिचय (Introduction to Large Language Models): यह भी परिचयात्मक स्तर का माइक्रो लर्निंग पाठ्यक्रम है जो आपको बताता है कि बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) क्या हैं, उनका उपयोग कहा किया जा सकता है, और आप एलएलएम प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए त्वरित ट्यूनिंग का उपयोग कैसे कर सकते हैं। यहाँ आप Google टूल की मदद से अपने Gen AI ऐप्स डेवलप कर सकते हैं। 

कोर्स कंप्लीट करने का अनुमानित समय: 45 मिनट

रेस्पोंसिबल AI का परिचय (Introduction to Responsible AI)

  1. रेस्पोंसिबल AI का परिचय (Introduction to Responsible AI): यह रेस्पोंसिबल एआई को समझाने के लिए एक परिचयात्मक स्तर का माइक्रो लर्निंग कोर्स है, इस कोर्स में आपको बताया जाएगा की यह क्यों महत्वपूर्ण है, और Google अपने उत्पादों में रेस्पोंसिबल एआई को कैसे लागू करता है। साथ ही इसमें आपको Google के 7 AI सिद्धांतों के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेंगी।

जेनरेटिव AI फंडामेंटल (Generative AI Fundamentals)

  1. जेनरेटिव AI फंडामेंटल (Generative AI Fundamentals): गूगल के 10 फ्री जेनरेटिव AI कोर्सेस में से यह कोर्स इस विषय का परिचय, बड़े भाषा मॉडल का परिचय और रेस्पोंसिबल एआई कोर्स का पूरा परिचय देता है। अंतिम प्रश्नोत्तरी पास करके आप स्किल बैज अर्जित कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप काफी हद तक जेनरेटिव AI की मूलभूत अवधारणाओं को समझने में सफल हो जायेंगे। 

छवि निर्माण का परिचय (Introduction to Image Generation)

  1. छवि निर्माण का परिचय (Introduction to Image Generation): यह पाठ्यक्रम डिफ्यूजन मॉडल पेश करता है, जो मशीन लर्निंग मॉडल से ही संबंधित होता है, जिसने हाल ही में छवि निर्माण के क्षेत्र में अच्छे रिजल्ट्स दिए हैं। डिफ्यूज़न मॉडल भौतिकी, विशेष रूप से थर्मोडायनामिक्स से प्रेरणा लेते हैं। पिछले कुछ वर्षों में, प्रसार मॉडल अनुसंधान और उद्योग में लोकप्रिय हो गए हैं। डिफ्यूज़न मॉडल Google क्लाउड पर कई अत्याधुनिक छवि निर्माण मॉडल और टूल का आधार हैं। यह पाठ्यक्रम आपको प्रसार मॉडल के पीछे के सिद्धांत और उन्हें वर्टेक्स एआई पर प्रशिक्षित और तैनात करने के तरीके से परिचित कराता है।

एनकोडर-डिकोडर आर्किटेक्चर (Encoder-Decoder Architecture)

  1. एनकोडर-डिकोडर आर्किटेक्चर (Encoder-Decoder Architecture): यह पाठ्यक्रम आपको एनकोडर-डिकोडर आर्किटेक्चर का सारांश में समझाता है, जो मशीन अनुवाद, पाठ सारांश और प्रश्न उत्तर जैसे अनुक्रम-दर-अनुक्रम कार्यों के लिए एक शक्तिशाली और प्रचलित मशीन लर्निंग आर्किटेक्चर है। इस प्रोग्राम में आप एनकोडर-डिकोडर आर्किटेक्चर के मुख्य घटकों के बारे में सीखते हैं और इन मॉडलों को कैसे प्रशिक्षित किया जाये एवं इनका उपयोग कैसे किया जाये यह जानते हैं। संबंधित लैब वॉकथ्रू में, आप शुरू से ही कविता निर्माण के लिए एनकोडर-डिकोडर आर्किटेक्चर के एक सरल कार्यान्वयन को TensorFlow में कोड करना सीखेंगे।

अटेंशन मेकेनिज़म (Attention Mechanism)

  1. अटेंशन मेकेनिज़म (Attention Mechanism): यह पाठ्यक्रम आपको अटेंशन मेकेनिज़म यानि ध्यान तंत्र से परिचित कराएगा, यह एक पावरफुल टेक्नोलॉजी है जो तंत्रिका नेटवर्क को इनपुट अनुक्रम के विशिष्ट भागों पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर देती है। इसमें आप सीखेंगे कि अटेंशन कैसे काम करता है और यह मशीन अनुवाद, पाठ सारांश और प्रश्न-उत्तर सहित विभिन्न मशीन-शिक्षण कार्यों के प्रदर्शन को कैसे बेहतर बना सकता है।

ट्रांसफार्मर मॉडल और BERT मॉडल (Transformer Models and BERT Model)

  1. ट्रांसफार्मर मॉडल और BERT मॉडल (Transformer Models and BERT Model): यह पाठ्यक्रम ट्रांसफार्मर वास्तुकला और ट्रांसफार्मर (बीईआरटी) मॉडल से द्विदिश एनकोडर प्रतिनिधित्व का परिचय देता है। इस प्रोग्राम में आप ट्रांसफॉर्मर आर्किटेक्चर के मुख्य घटकों, जैसे आत्म-ध्यान तंत्र, और बीईआरटी मॉडल के निर्माण के लिए इसका उपयोग कैसे किया जाता है, इसके बारे में सीखते हैं। आप उन विभिन्न कार्यों के बारे में भी सीखते हैं जिनके लिए BERT का उपयोग किया जा सकता है, जैसे पाठ वर्गीकरण, प्रश्न उत्तर और प्राकृतिक भाषा अनुमान।

इमेज कैप्शनिंग मॉडल बनाएं (Create Image Captioning Models)

  1. इमेज कैप्शनिंग मॉडल बनाएं (Create Image Captioning Models): यह पाठ्यक्रम आपको सिखाता है कि गहन शिक्षण का उपयोग करके एक इमेज कैप्शनिंग मॉडल कैसे बनाया जाए। इसमें आप एक इमेज कैप्शनिंग मॉडल के विभिन्न घटकों, जैसे एनकोडर और डिकोडर, और अपने मॉडल को प्रशिक्षित और मूल्यांकन करने के तरीके के बारे में सीखते हैं। इस पाठ्यक्रम के अंत तक, आप अपने इमेज कैप्शनिंग मॉडल बनाने और इमेजेस के लिए कैप्शन तैयार करने में सक्षम हो जाते हैं।

जेनरेटिव एआई स्टूडियो का परिचय (Introduction to Generative AI Studio)

  1. जेनरेटिव एआई स्टूडियो का परिचय (Introduction to Generative AI Studio): यह कोर्स जेनेरेटिव एआई स्टूडियो के बारे में सिखाता है, जो वर्टेक्स एआई पर एक उत्पाद है जो आपको जेनेरेटिव एआई मॉडल को प्रोटोटाइप और अनुकूलित करने में मदद करता है ताकि आप अपने अनुप्रयोगों में उनकी क्षमताओं का उपयोग कर सकें। इस कोर्स में, आप उत्पाद के डेमो के माध्यम से सीखेंगे कि जेनरेटिव एआई स्टूडियो क्या है, इसकी विशेषताएं और विकल्प क्या हैं और इसका उपयोग कैसे करें। अंत में, आपके पास अपने ज्ञान का परीक्षण करने के लिए एक प्रश्नोत्तरी होगी।

 

कोई भी यूजर इंटरनेट के माध्यम से इन 10 फ्री जेनरेटिव AI कोर्सेस को आसानी से एक्सेस कर फ्री में सीख सकता है। ऊपर दिए गए हर एक कोर्स को पूरा करने के बाद, Google क्लाउड छात्र को ‘कम्प्लीशन बैज’ प्रदान करेगा।

 

यह भी पढ़ें:10 बिज़नेस आईडिया, एआई से कमाएं घर बैठे I Earn Money By AI

हमारे दैनिक जीवन में एआई पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है। आज बहुत से छात्र एआई सीखना चाहते हैं। इसे और ज्यादा सुलभ बनाने के लिए विश्वविद्यालय पाठ्यक्रमों के अलावा, दुनिया भर में शीर्ष कंपनियों द्वारा कई ऑनलाइन पाठ्यक्रम चलाये जा रहे हैं। इस तरह के ऑनलाइन पाठ्यक्रम छात्रों के लिए ईज़ी, फ्लेक्सिबल और ज्यादा आकर्षित साबित हो रहे हैं क्योंकि इनकी मदद से कोई भी छात्र कहीं से भी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को सीख कर अपना करियर बना सकता है।

 

जैसे-जैसे एआई-संचालित ऐप्स और अन्य प्रौद्योगिकियां दुनिया में क्रांति ला रही हैं, इन विशिष्ट स्किल्स वाले तकनीकी कर्मचारियों की मांग बढ़ती जा रही है। इस परिदृश्य में, जहां कौशल और पुनः कौशल आवश्यक है, बुनियादी, मध्यवर्ती और उन्नत स्तर का प्रशिक्षण प्रदान करने वाले एआई पाठ्यक्रम महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


निष्कर्ष

हमारी इस लिस्ट 10 फ्री जेनरेटिव AI कोर्सेस, Google द्वारा कराये जाने वाले कई निशुल्क जेनरेटिव AI पाठ्यक्रमों में से कुछ हैं। यदि आप इस तकनीक के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो आपको इनके लिंक्स पर जाकर इनके बारे में जानना चाहिए और जो भी आपकी स्किल्स या रुचि के अनुरूप हो उसका चुनाव करना चाहिए ।

उपरोक्त पाठ्यक्रमों के अलावा, Google जेनरेटिव एआई के बारे में सीखने के लिए कई अन्य संसाधन भी प्रदान करता है, जैसे ब्लॉग पोस्ट, ट्यूटोरियल और शोध पत्र। आप इन संसाधनों को Google AI वेबसाइट पर देख सकते हैं।

जेनरेटिव एआई एक जटिल और तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र है, लेकिन Google द्वारा पेश किए गए 10 फ्री जेनरेटिव AI कोर्सेस और संसाधन आपको इस रोमांचक तकनीक के बारे में सीखने की यात्रा शुरू करने में मदद कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *